Anji Khad Bridge: भारत का पहला केबल-स्टे रेल पुल जम्मू-कश्मीर में। Read Detailed Report 2025

Anji Khad Bridge

Anji Khad Bridge: कश्मीर की सुंदरता मे चार चांद

Anji khad Bridge कश्मीर के रियासी जिले में स्थित है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और चुनौतीपूर्ण भौगोलिक संरचना के लिए जाना जाता है। इसके साथ ही, यह भारत की सबसे महत्वाकांक्षी और ऐतिहासिक परियोजनाओं में से एक मानी जाती है। यह पुल उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (यू.एस.बी.आर.एल.) परियोजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो कश्मीर घाटी को विश्वसनीय और तेज रेल संपर्क के साथ मुख्य भूमि से जोड़ने की दिशा में बनाया गया है।

अंजी खड पुलः भारत के पहले केबल-स्टेड रेलवे पुल का निर्माण पूरा यह अब पूरी तरह से निर्मित और संचालन के लिए तैयार है अंजी खड़ पुल भारत का पहला केबल-स्टेड रेलवे पुल है। यह जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में बनाया जा रहा है और अब पूरी तरह से उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (यू. एस. बी. आर. एल.) परियोजना में एकीकृत है। यह पुल अंजी नदी पर फैलेगा और कश्मीर के घाटी भाग के लिए रेल संपर्क में काफी सुधार करेगा।

2025 में सभी प्रमुख परिणाम

1. निर्माण कार्य पूरा 331 मीटर की ऊंचाई पर नदी के ऊपर के इस जाल और 193 मीटर की ऊंचाई वाले एकल तोरण के साथ केबल स्टे के माध्यम से डेक को पकड़े हुए अंजी खड़ पुल का निर्माण पूरा कर लिया है, जो भारत की सबसे कठिन रेलवे पुल परियोजनाओं में से एक है।

2. सफल ट्रायल रन भारतीय रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस सहित पुल पर सफल परीक्षण किया, जो अंजी खड़ पुल के ऊपर से सुचारू रूप से गुजरती थी। यह पास के चिनाब पुल के साथ-साथ दो विशाल परियोजनाओं की संरचनात्मक स्थिरता को और साबित करने के लिए था। यह यू. एस. बी. आर. एल. के पूर्ण संचालन की ओर बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बन जाता है। 

दुनिया भर में मान्यता : अंजी खड़ पुल को “ईएनआर 2024 वैश्विक सर्वश्रेष्ठ परियोजना पुरस्कार” के तहत “पुल/सुरंग श्रेणी” में “मेरिट पुरस्कार” से सम्मानित किया गया है। यह निर्माण के दौरान दूर की गई चुनौतियों के साथ इंजीनियरिंग उत्कृष्टता के इतिहास में अपनी जगह को मजबूत करता है। 

अंजी खड़ पुल-रेल कनेक्टिविटी बूस्टर का महत्वः

 

 यह यू. एस. बी. आर. एल. परियोजना में एक महत्वपूर्ण कड़ी है जो यात्रा के समय को कम करती है और कश्मीर तक हर मौसम में पहुंच प्रदान करती है। 

 

• इंजीनियरिंग मार्वलः यह पुल अत्यधिक भूकंपीय है और इसे चरम वातावरण का सामना करने के लिए बनाया गया था। 

• आर्थिक और सामरिक महत्वः यह पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा देगा और सैन्य रसद राजमार्ग होगा।

अब, नवीनतम विकास के साथ, यह जम्मू और कश्मीर में रेलवे संपर्क में अंजी खाद को एक क्रांति बना देगा, जिससे यात्रा सुरक्षित और आसान हो जाएगी। जल्द ही, भारतीय रेलवे द्वारा इस पुल पर नियमित ट्रेन सेवाएं शुरू करने की उम्मीद है, जो इस क्षेत्र को देश के अन्य हिस्सों से और भी जोड़ देगा।.

1. Location and Importance

यदि अंजी खड़ पुल की मुख्य विशेषताओं की बात करें, तो इसका स्थान और महत्व इसे और भी खास बनाते हैं
▪︎यह चिनाब नदी की एक सहायक नदी, अंजी नदी को पार करता है। जो क्षेत्र में परिवहन को सरल और सुगम बनाता है।
▪︎यह पुल परेशानी मुक्त रेलवे संचालन के लिए कटरा और रियासी को जोड़ता है। जिससे यात्रा करना अधिक सुविधाजनक हो जाता है।
▪︎इसके अलावा, यह वैष्णो देवी तीर्थ और कश्मीर घाटी की ओर जाने वाले मार्ग को बेहतर बनाने में भी एक अहम भूमिका निभाता है।

2. Unique Cable-Stayed Design

भारत का पहला केबल-स्टेड रेलवे पुल ।
• कुल 473.25 मीटर की लंबाई।
• मुख्य विस्तारः 290 मीटर, एक समर्थन के रूप में नदी के तल से 193 मीटर ऊपर एक एकल लंबा तोरण शूटिंग के साथ।
• 96 केबलों के साथ निर्मित जो कठिन इलाकों के लिए भी ताकत और स्थिरता प्रदान करते हैं।

3. Height and Elevation

नदी के ऊपर 196 ( 643 ft) मीटर की ऊंचाई। इसलिए यह क्षेत्र में अप्रभावित जल स्तर और अन्य पर्यावरणीय कारकों को बनाए रखता है।

4. Construction Challenges

अस्थिर हिमालयी भूभाग के कारण भूवैज्ञानिक समस्याएं व्याप्त थीं।
• इसे केबल-स्टेड दृश्य के साथ डिजाइन करने का विकल्प खड़ी घाटियों और भूकंपीयताओं के निकट स्थित होने के बाद आया।
• उच्च हवा के दबाव और पहुंच की अनुपलब्धता के साथ बहुत कम तापमान के साथ जटिलता जोड़ी गई।

5. Technological Marvel

• भूकंपीय गतिविधियों और खराब मौसम का सामना करने वाली उन्नत सामग्रियों का उपयोग करके बनाया गया।• सुरक्षा और रखरखाव के लिए आधुनिक निगरानी उपकरण विकसित किए गए।

Key Information about anji khad bridge

FeatureDetails
LocationReasi District, Jammu and Kashmir
TypeCable-Stayed Railway Bridge
Height331 meters above the riverbed
Length473.25 meters
Pylon Height193 meters
Foundation Depth40 meters
Span DesignCable-stayed on one side, viaduct on the other
Material UsedHigh-strength steel and concrete
PurposePart of the Udhampur-Srinagar-Baramulla Rail Link (USBRL)
ResilienceDesigned to withstand strong winds, earthquakes, and extreme weather
Strategic ImportanceEnhances connectivity to Jammu and Kashmir, boosting tourism and military movement

● Historical Timeline

Anji khad bridge
• अवधारणा चरणः अंजी खड़ पुल को 2000 के दशक की शुरुआत में यू. एस. बी. आर. एल. परियोजना के तहत एक घटक के रूप में निर्माण के लिए डिज़ाइन किया गया था।
▪︎Foundation Laying: यह काम 2017 में कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड के तत्वावधान में शुरू किया गया था (KRCL). Milestone Achievements यह दिसंबर 2024 में बनाया गया था और पूरा हुआ था और जिसमें भारतीय रेलवे द्वारा एक भरी हुई ट्रेन का परीक्षण सफलतापूर्वक निष्पादित किया गया था।

Significance of the Anji Khad Bridge

1. आर्थिक विकास जम्मू और श्रीनगर के बीच यात्रा के समय में अब उल्लेखनीय कमी आएगी जिससे दोनों स्थानों के बीच व्यापार और निश्चित रूप से पर्यटन बेहतर होगा। कश्मीर घाटी के साथ बेहतर संपर्क से अधिक संभावित आर्थिक अवसर प्राप्त होंगे।
2. पर्यटन का विकास इसकी वास्तुकला और इंजीनियरिंग सुंदरता के कारण अपने आप में एक पर्यटन स्थल बनने का बिंदु है। वैष्णो देवी मंदिर और उसके आस-पास के अन्य स्थानों तक आसान पहुंच होगी।
3. रणनीतिक महत्व यह एक संवेदनशील सीमा क्षेत्र में रेलवे के बुनियादी ढांचे के पूरक के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दोहराता है। • यह माल और लोगों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए परिवहन प्रणाली को बहुत बढ़ावा देता है।
▪︎चिनाब पुल के साथ तुलना▪︎
अंजी खड़ पुल पास के चिनाब पुल का पूरक है, जो दुनिया का सबसे ऊँचा रेलवे पुल है। हालांकि चिनाब पुल एक मेहराब डिजाइन है। अंजी खड़ पुल एक केबल-स्टेड संरचना है, जो आगे भारत की इंजीनियरिंग बहुमुखी प्रतिभा को दर्शाता है।

●Construction Cost and Contractors

अनुमानित लागतः ₹450 करोड़।एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा निर्मित, जो देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनियों में से एक है।
• कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा प्रबंधित और पर्यवेक्षित.(KRCL)

▪︎Interesting Facts About Anji Khad Bridge

यह भारत में विशेष रूप से डिजाइन किया गया पहला केबल-स्टेड रेलवे पुल है। इस पुल के लिए परियोजना कार्य में हजारों श्रमिकों, इंजीनियरों और उच्च तकनीक वाली मशीनों को रोजगार मिला। यह पुल 213 किमी/घंटा तक की हवाओं और भूकंपीय बलों के खिलाफ खड़ा हो सकता है जो इस क्षेत्र के लिए विशिष्ट हैं। • निर्माण ने भौगोलिक और साजो-सामान संबंधी बाधाओं
• अंजी नदी पर न्यूनतम पर्यावरणीय प्रभाव के लिए डिज़ाइन किया गया।
• क्षेत्र में जैव विविधता के संरक्षण को प्राप्त करने के लिए निर्माण में पर्यावरण सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू किया जाता है।
अंजी खड़ पुल देश के लिए इंजीनियरिंग उत्कृष्टता और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। यह सभी क्षेत्रों में भविष्य की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए मील का पत्थर स्थापित करता है। यह पुल न केवल जम्मू और कश्मीर में यात्रा को बदल देता है, बल्कि दुनिया भर में ऐसी परियोजनाओं के लिए महत्वाकांक्षा को भी बढ़ावा देता है।

Frequently asked questions

अंजी खड पुल कहां स्थित है?

अंजी खड पुल जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में स्थित है और चिनाब नदी की सहायक नदी अंजी खड पर बना है।

यह पुल उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य कश्मीर घाटी को रेलवे नेटवर्क से जोड़ना है।

यह भारत का पहला केबल-स्टे रेल पुल है, जिसकी कुल लंबाई 473.25 मीटर है और यह 331 मीटर ऊंचे पिलर पर टिका हुआ है।

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